Monday 15 April 2013

Bicycle and Moped Rentals | Hampi. India!

स्कूटर या, साइकिल किराये पे

हम्पी में एक मोपेड (इंजन साइकिल) या स्कूटर या, साइकिल किराये पे ले। यह हम्पी खंडहर को देखने का सबसे अच्छा तरिका है। अब जाहिर है कि मोपेड (इंजन साइकिल) और स्कूटर साइकिल की तुलना में तेजी से अंतर कवर कर सकते हैं, लेकिन एक साइकिल से स्थलों की खोज करना का मज़ा और आकर्षण कुछ ओर ही है। हम्पी में किराए पर लेने के लिए उपलब्ध साइकिल गिअरलेस हैं, तो आपको(हालांकि वहाँ ढलान भी हैं!)चढाव असंभव तो नहीं लेकिन एक थकाऊ सा लगेगा।

तो पहले अपने मन मे तय करें अगर आप एक इंजन से साइकिल / स्कूटर या खेल के लिए साइकिल की सवारी के लिए जाएंगे।

खंडहर का पता लगाने के लिए साइकिल  एक मज़ाभरा और स्मार्ट रास्ता है

दोपहिया वाहनों को किराए पर लेने की दुकानों में से अधिकांश हम्पी बाजार क्षेत्र आसपास, कमलापुरा में उनमें से कुछ और होसपेट शहर में भी कुछ स्थित हैं। हम्पी बाजार और कमलापुरा आप के लिए सुविधाजनक हैं अगर आप हम्पी में रह रहे हैं।

यदि आप होसपेट ( हम्पी से १२km / ८मील) से काम कर रहे हैं और खुद ही हम्पी जाना चाहते हो और रास्ते पर साईड यात्रा भी करना हे,तो होसपेट शहर से ही किराये पे ले। बस होटल या लॉज जहाँ आप रह रहे हैं उनसे मदद और संदर्भ के लिए किराए पर एक दो दोपहिया में पूछताछ कर लिजिए।

हम्पी में कई इंजन साइकिल किराये स्थानों

किराये के दरों तालिका में अंत में दिया गया है।

हम्पी में दोपहिया वाहनों के अन्य विकल्पों पर कुछ फायदे हैं (यानी चलना, कार, ऑटो रिक्शा या घोड़ा गाड़ी द्वारा)। सबसे पहले तो यह व्यावहारिक रूप से आप खंडहर के किसी भी नुक्कड़, जहां रिक्शा और कारों तुम नहीं ले जाएगा प्राप्त कर सकते हैं। अगले लाभ यह है कि तुम अपने चुने रास्तों और साइटों का पता लगाने आप अपनी गति से जा सकते हैं। आप अपनी साइकिल कहीं भी पार्क कर सकते हैं और चलना द्वारा एक स्थानीय अन्वेषण के लिए पहाड़ी की चोटी पास के मंदिर के लिए एक यात्रा उदाहरण के लिए, जाने के लिए चुनते हैं। हम्पी में साइकिल या इंजन से साइकिल का उपयोग करने का सबसे अच्छा हिस्सा यह सरलता और स्वतंत्रता से तुम दर्शनीय स्थलों की यात्रा में आनंद ले सकते हो।

इसके अलावा, आप हरिगोल (एक प्रकार की नाव) (10 रुपये) या नदी के उस पार साइकिल स्कूटर नौका द्वारा ले जा सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है, के रूप में नदी (ie। आनेगोन्दि  क्षेत्र) के दूसरे पक्ष पर आकर्षण अपेक्षाकृत दूर अलग है और परिवहन विकल्प मुश्किल हैं।

मोपेड के लैम्प काम कर हालत में नहीं हो सकता है, के रूप में वे केवल सामान्य में दिन के दौरान इस्तेमाल करें । तो यह पहले से जाँच लें आप अगर एक देर से लौटने की योजना बना रहे हैं। वहाँ केवल एक हम्पी में ईंधन स्टेशन है। कि कमलापुरा जंक्शन के पास है। बाहर किराए पर लिया।दो पहिया वाहन आमतौर पर एक लगभग खाली ईंधन टैंक (के लिए कमलापुरा तक पहुंचने के लिए अभी पर्याप्त ईंधन के साथ हो सकता है) के साथ हैं

हम्पी में एक किराये की दुकान

आम तौर पर किराए पर देने की दुकानों ग्राहकों को 'मदद' करने के लिए यह एक  स्थानीय स्तर पर थोड़ा मानक ईंधन लागत की तुलना में थोडा ज्यादा ईंधन लागत लेते हैं (के बारे में एक Rs75 लीटर) में भरा। मोपेड २५ किमी  के आसपास के लाभ (16 मील) एक लीटर, ४० किलोमीटर (२५ मील) के आसपास स्कूटर एक लीटर और ६५ किलोमीटर प्रति लीटर (४० मील) के बारे में १००cc बाइक की पेशकश।

इससे पहले कि आप यात्रा शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त ईंधन भर दिया है । एक दिन की सवारी आम तौर पर ४० - ८० किमी (२५-५० मील) हो सकता है।

हम्पी में ज्यादातर टरेल्स कच्चा हैं।  जितना संभव हो कुचला हुआ रास्ता ही पकडें । ट्रेल्स से बहुत ज्यादा बाहर भटकेंगे तो भूमि पर बिखरे कांटेदार झाडी के कारण आप के वाहन का पंचर हो सकता है।

क्या होगा अगर एक पंचर हो गया है? पास मुख्य सड़क के लिए और एक पंचर की दुकान के लिए ऑटो रिक्शा (ड्राइवर से मदद माँगने के लिए एक का पता लगाने) पकड़ें मोपेड और साइकिल को आसानी से एक ऑटो रिक्शा में लोड किया जा सकता है और कार्यशाला के लिए सीधे ले लिया। बड़ा दो पहिया वाहन के लिए आप इसे पंचर कार्यशाला के लिए सभी तरह से खींचने के लिए हो सकता है। या वहाँ जाकर अपने पैर पंप और अन्य उपकरणों के साथ मैकेनिक ला सकते हैं । पूरे पंचर प्रकरण रिक्शा किराया सहित Rs१५० हो सकता है।

एक आदर्श के रूप में किराये की दुकानों कुछ ज़मानत के लिए आप की तरफ से मांगते है, आमतौर पर जमानत में लोगों कें एक आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस लेते हैं।। विवेक के एक मामले के रूप में एक क्रेडिट कार्ड या एक पासपोर्ट (सिर्फ गलती से की कल्पना पासपोर्ट किसी दूसरे ग्राहक के साथ बदली गया) देने से बचने की कोशिश करें। आम तौर पर वे अपने होटल के पते का उल्लेख के साथ पासपोर्ट की फोटोकॉपी को स्वीकार करते हैं। एक विकल्प के लिए कार्यवाहक डाक बंगले की मदद ले सकते है। अगले दिन शायद आप उन्हें अपने आप से संपर्क कर सकते हैं।

इस के उम्दा अप्रिय बारे में बहुत ज्यादा परेशान मत होना । आप हम्पी पहुँचने के बाद अपनी पसंद का दो व्हीलर किराए पर लेने का प्रबंधन कर सकते हैं। यह उतना ही है के रूप में भी उनकी रुचि (व्यवसाय) में आप एक साइकिल या स्कूटर किराए पर लें । बात बेहतर हो जाता है, के बाद से किराए पर लेने की दुकानों के बीच प्रतिस्पर्धा है!

हम्पी में किराये के लिए दुकानें आम तौर पर सुबह में, 08:00 से  कुछ जल्दी उठने वाले 07:00 बजे भी खोलते है, तुम सूर्यास्त तक किराए पर साइकिल वापस छोड़ सकते हैं, फिर कुछ दुकानों 21:00 तक भी खुले रहते हैं।

किराये की दरों में मौसम के साथ एक थोड़ा भिन्न है।

साइकिल (गियर के बिना): ३० रुपये प्रति दिन / RS ५ जनसंपर्क घंटे
साइकिल (गियर के साथ): ५० रुपये प्रति दिन है। (गियर के साथ कुछ स्थानों पर किराए पर साइकिल)